2016_11largeimg27_nov_2016_114351137

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी के बाद आज पहली बार मन की बात कार्यक्रम किया. उन्होंने मन की बात में नोटबंदी, कैशलैस सोसाइटी, डिजिटल का इस्तेमाल समेत कालाधन रखने वालों को सीधा संदेश दिया. मन की बात में उन्होंने विशेष तौर पर युवाओं को संबोधिता किया. उन्हें न सिर्फ समर्थन बल्कि सहयोग देने के लिए कहा. पीएम ने  मन की बात कार्यक्रम की शुरूआत दिवाली में सेना के जवानो के साथ मनाये गये दिवाली का जिक्र करते हुए किया. उन्होंने कई चिट्ठियों का जिक्र किया जिसमें सेना की के जवानों को बधाई दी गयी है. सेना के जवान ने भी मुझे लिखा है होली दिवाली से बड़ा त्योहार देश की सुरक्षा होता है.इस बार कतई ऐसा नहीं लगा जैसे त्योहार है और मैं घर पर नहीं हूं. मुझे लगा मैं भी देश के साथ मिलकर  दिवाली मना रहे हैं.

युवाओं से अपील 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के युवाओं को विशेष तौर पर संबोधित किया. उन्होंने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि दुनिया में जितना अनुभव आपको है पुरानी पीढ़ी को नहीं है. आप इंटरनेट का अच्छा इस्तेमाल कर रहे हो. हमारा सपना कैशलैस सोसाइटी का है. आपकी मदद चाहिए मुझे. आप इसके लिए मदद कर सकते हैं. मोबाइल बैंकिंग के लिए कितने सारे अवसर है. हर कोई इसका आराम से उपयोग कर सकता है चाहे चाय बेचने वाला हो, दुध बचने वाला हो, छोटा व्यपारी हो. बस इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. एक पूरी पीढ़ी इससे अपरिचित है. मुझे आपसे इसमें मदद चाहिए. आप स्वंय कैशलेस सोसाइटी का हिस्सा बनेंगे. आप लोग अगर इस काम में लग जाएं तो हम एक महीने के भीतर- भीतर देश और दुनिया के सामने नयी अर्थव्यवस्था के रूप में खड़े हो सकते हैं. सिर्फ समर्थन नहीं परिवर्तन के साथी बनें. बदला लाने वाला नौजवान है. केनिया ने बीड़ा उठाया है एम पैसा का काम शुरू किया और केनिया तरक्की कर रहा है. आप इस अभियान को आगे बढ़ाइये. इस मौके को गवाना नहीं है. 

हरिवंश राय बच्चन की याद 

आज महान कवि हरिवंश राय बच्चन का जन्मदिवस है. महान कलाकार अभिनेता ने अपने पिता को याद करते हुए स्वच्छता मिशन को आगे बढ़ाने का काम  किया है. प्रधानमंत्री ने हरिवंश को नमन किया और अमिताभ बच्चन का शुक्रिया अदा किया.

जम्मू  कश्मीर की चर्चा 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर में स्कूल जलाये जाने की चर्चा की. उन्होंने कहा कश्मीर से आये प्रधानों ने इस पर चिंता जतायी उन्होंने वादा किया था कि वो इस पर ध्यान देंगे. उन्होंने अपना वादा पूरा किया है. बोर्ड की परीक्षा में 95 फीसदी छात्रों ने हिस्सा लिया. यह इस बार की ओर इशारा करता है कि जम्मू कश्मीर के बच्चे भविष्य के लिए संकल्प ले चुके हैं.

500 और 1000 के नोट पर चर्चा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैंने लोगों से सुझाव मांगे थे कि इस बार का कार्यक्रम किस पर किया जाए ज्यादातर लोगों ने इसी मुद्दे पर बात करने की सलाह दी है. मैं जानता था कि इस फैसले से परेशानी आयेगी. मैंने घोषणावक्त ही यह बात कही थी कि निर्णय इतना बड़ा है कि इसमें 50 दिन लगेंगे. 70 साल से जिस बीमारी को हम झेल रही है उसका इलाज सरल नहीं होगा. आपका समर्थन और आपका सहयोग देखकर मुझे खुशी होती है. हर अर्थशास्त्री की इस पर नजर है.

देश तपकर बाहर निकलेगा

पूरा विश्व यह देख रहा है कि क्या यह सफल होगा. विश्व को इस पर संकोच हो सकता है लेकिन भारत को इस पर पूरा विश्वास है कि हम सफल होंगे. देश सोने की तरह तप कर निखर कर निकलेगा. इसका कारण आप हैं यह आपके कारण संभव होगा. पूरे देश में केंद्र सरकार राज्य सरकार एक लाख 30 हजार , लाखों बैंककर्मचारी दिन रात इस काम में जुटे हैं. भारत सफल होगा यह साफ दिखायी दे रहा है. जनधन योजना को सफल करने में बैंककर्मी और कई लोग सफल हुए थे.

कालाधन रखने वालों को संदेश 

प्रधानमंत्री नरेेंद्र मोदी ने कालाधन रखने वालों को सीधा संकेत दिया.  कई लोग अभी भी कालाधन को बचाने की कोशिश कर रहे हैं. इसलिए वो गरीब लोगों की मदद ले रहे हैं. मैं उनसे यह कहना चाहता हूं कि आप सुधरना चाहते हैं या नहीं यह आप पर है  लेकिन आपसे अनुरोध है कि आप इन काले कारनामों के लिए गरीब की मदद मत लीजिए. आपके कारनामों की वजह से मेरा गरीब फंस जायेगा. कालेधन के लिए कड़े कानून बनें है इसमे कोई गरीब नहीं फंसना चाहिए.

लोगों का मिल रहा है समर्थन 
पीएम मोदी ने नोटबंदी के मिल रहे है समर्थन का जिक्र किया. इसमें उन्होंने दो लोगों के फोनकॉल की चर्चा की. एक होटल का जिक्र किया जिसमें पुराने नोट के कारण उधार मे ंखाना खिलाना शुरू किया. मैं चुनाव के दौरान चाय पर चर्चा करता था उस वक्त मुझे नहीं पता था कि लोग इस पर शादी भी कर लेंगे. उन्होंने इसी कॉन्सेप्ट के साथ शादी कर ली. मैंने टीवी पर देखा  असम में एक चाय वर्कर को दो हजार का नोट मिला 3 -4 महिलाओं ने साथ खरीदारी की और इस तरह उन्हें छुट्टे की दिक्कत नहीं हुई.

नोटबंदी से मिलने लगे टैक्स 
नगरपालिका में कई लोगों ने अचानक टैक्स जमा किया. बड़े लोग पुराने नोट लेकर टैक्स चुकाने पहुंचे इस तरह 13 हजार करोड़ रुपया जमा हुआ. नगरपालिका में चार गुणा पैसा आ गया. इससे लोगोंं को ही आराम मिलेगा. काम होंगे. हमारा गांव हमारा किसान अर्थव्यस्था की मजबूत डोरी है. मैं देश के किसानों का अभिनंदन करना चाहता हूं. देश के बुआई के आकड़े बताते हैं कि पिछले वर्ष की तुलना में बोआई बड़ी है. कठिनाईयों के बीच किसान ने रास्ते ढुढ़ लिये हैं.

छोटे व्यपारी को संदेश 
कई छोटे व्यपारी अब इंटरनेट के इस्तेमाल के जरिये कारोबार कर रहे हैं. बड़े बड़े मॉल ये कर रहे हैं तो आप भी कर सकते हैं. मैं आपको निमंत्रण देता हूं आप कैसलैश सोसाइटी बनाने में मदद कर सकते हैं. यह सेफ है स्कोयर है और सफल है. आप बदलाव के लिए आगे आइये. आप बदलाव का नेतृत्व कर सकते हैं.

मन की बात कार्यक्रम से पहले उन्होंने ट्वीट किया. उन्होंने ई बैंकिंग को बढ़ावा देने की बात कही है. खासकर उन्होंने युवाओं से अपील की है कि मोबाइल बैंकिंग को बढ़ावा दें.

Advertisements